What is Artificial intelligence in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपनें कभी न कभी AI या Artificial intelligence का नाम जरूर सुना होगा. तो आखिर Artificial intelligence क्या है? (What is Artificial Intelligence in Hindi) आज हम इसी के बारे में बात करनें वाले हैं.

वर्तमान में तेजी से विकसित हो रही technology मनुष्य के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बनती जा रही है. जिसमें AI या Artificial Intelligence का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. अगर देखा जाए तो हम चारो और से इसी technology से घिरे हुवे हैं.

फिर चाहे वह कोई PUBG की तरह का Game हो या बड़ी-बड़ी factory में किसी Product को बनानें वाली मशीनें. यहाँ तक की आजकल आपके smartphone में भी AI technology का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे की AI camera.

जब भी हम AI की बात करते हैं तो सबसे पहले हमें AI के example के तौर पर Robot का ही खयाल आता है. लेकिन शिर्फ robot ही Artificial Intelligence का हिस्सा नहीं है.

google से लेकर self-driving cars भी AI का एक बहोत ही अच्छा उदाहरण है. तो चलिए समझते हैं की Artificial Intelligence (AI) क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Also’ Read

What is Artificial Intelligence in Hindi (Artificial Intelligence क्या है)?

Artificial Intelligence या जिसे हिंदी में कृतिम बुद्धिमत्ता भी कहते है. असल में इंसानों के द्वारा बनाया जानें वाला एक एसा दिमाग (Program) है, जो इंसानों की ही तरह सोचता, समझता, और किसी कार्य को करनें की छमता रखता है.

इस technology (AI) का इस्तेमाल मशीनों में इंसानी बुध्दिमत्ता की खूबी डालनें के लिए किया जाता है. जिससे किसी मशीन को इस काबिल बनाया जाता है, की वह इंसानों की तरह सोंच सके, और किसी काम को बिना किसी की मदद के कर सके.

AI technology एक प्रकार का Computer Program होता है. जो एक मशीन को अपनें आप सोचनें, समझनें, और कार्य करनें की छमता देता है.

Artificial intelligence का सबसे आधुनिक उदाहरण हमें Sophia Robot में देखनें को मिलता है. इस Robot को हांगकांग में बनाया गया है, या हम कह सकते हैं की बनाई गयी है. Sophia की खास बात यह है की यह Robot बिना किसी की मदद के अपनें आप किसी काम को करनें के लिए सोंच सकती है. सोफिया के कुछ interview भी लिए जा चुके है. जहाँ इस रोबोट के जवाब चौकानें वाले थे.

Artificial intelligence के बारे में सबसे पहले 1956 में American Computer Scientist “John McCarthy” में दुनिया को बताया था. इस technology के बारे में बतानें के लिए McCarthy नें एक सम्मेलन “The Dartmouth Summer Research Project on Artificial Intelligence” का आयोजन किया था. जिसमें उन्होंने AI के बारे में बात की थी.

Artificial intelligence के प्रकार

AI के मुख्य रूप से दो प्रकार है. Narrow AI और General AI.

Narrow artificial intelligence :- Narrow AI ज्यादातर हमें अपनें आसपास देखनें को मिल जाती है. यह एक साधारण सा AI system है. जिसे इस प्रकार से Design किया किया गया है, की यह कुछ विषेश कार्य कर सके. इस तरह के AI technology में ज्यादातर एक ही तरह के कार्य को करनें के लिए focus किया जाता है. यह मानव बुद्धि का एक साधारण सा रूप है, जो कुछ हद तक इंसानी बुद्धि की तरह सोंच सकता है.

इसके उदाहरण की बात करें तो आपको OK Google, Google map, self-driving cars जैसी चीजों में Narrow AI देखनें को मिल जाता है. इसके अलावा Apple का Virtual Personal Assistants “Siri” एक बेहतर उदाहरण है.

General artificial intelligence :- General AI या जिसे Strong AI के नाम से भी जाना जाता है. इसमें लगभग इंसानों की तरह सोंचनें और समझनें की छमता होती है. जैसे की मैनें ऊपर Sophia Robot के बारे में बताया है. इस प्रकार की technology में इंसानी बुद्धि की सारी खूबियाँ देखनें को मिलती हैं.

सन 2012/13 के बीच में artificial intelligence के शोधकर्ता “Vincent C Muller और philosopher Nick Bostrom” के द्वारा विशेषज्ञों के चार समूहों के बिच एक survey किया गया, जिसमें 50% यह सम्भावना की गयी की General artificial intelligence 2040 से 2050 के बीच में विकशित की जा सकती है.

Artificial Intelligence कैसे काम करता है?

तो चलिए दोस्तों मैं यहाँ प आपको कुछ एसे तरीके बतानें वाला हूँ जिनका इस्तेमाल Artificial intelligence में किया जाता और जिससे आपको यह पता चल सके की AI कैसे काम करता है?

  • Machine learning:- इस प्रक्रिया में किसी machine को इंसानों की तरह सिखाया जाता है. जिसमें neural networks, सांख्यिकी, संचालन, अनुसंधन और भौतिकी के तरीकों का इस्तेमाल करके यह program किया जाता है की किसी machine को क्या देखना है, और क्या निष्कर्ष निकलना है?
  • A neural network:- यह एक प्रकार का machine learning ही है जो interconnected units से बना होता है. जिसका काम होता है प्रतेक unit के बीच जानकारी को भेजना.
  • Cognitive computing :- यह प्रक्रिया किसी मशीन को मानव की तरह प्राक्रतिक तरीके से बातचीत करनें के लिए प्रयाश करती है. Cognitive computing Image और Speech के माध्यम से machine को मनुष्य की तरह प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित करता है.
  • Computer vision:- के माध्यम से किसी Computer को Image, और Videos को पहचानने और समझनें में मदद मिलती है. एसा अक्सर आपको AI कैमरे में देखनें को मिलेगा जिससे Camere को यह पता चल जाता है की उसे सामनें किस चीज की Image है.
  • Natural language processing:- यह प्रक्रिया एक Computer को human Language को समझनें और generate करनें की क्षमत देता है.

AI का लक्ष्य

  • Machine में मानव बुद्धि को विकशित करना :- AI technology को विकशित करनें का मुख्य मकसद यही है की एक machine को इस काबिल बनाना की वह इंसानों की तरह सोंच सके, और कोई निर्णय अपनें आप ले सके. इसमें कुछ हद तक सफलता भी हासिल हुयी है. जैसे की female AI Robot (Sophia), Google home, Siri, Alexa इत्यादि.
  • समय की बचत :- किसी कार्य को करनें में इंसानों को अपनें आलसीपन के कारण कुछ ज्यादा वक्त लगता है. लेकिन एक मसीन उसी कार्य को इंसानों की तुलना में काफी तेजी से कर सकती है.

Conclusion

हमें नही पता की AI technology मानव जीवन के लिए लाभदायक है या एक खतरा. लेकिन मनुष्य धीरे-धीरे इस Technology से इतना ज्यादा घिरता जा रहा है की इनका आदि होता जा रहा है और मसीनों पर ही निर्भर हो रहा है.

एक Smartphone से लेकर self-drive car, बड़ी-बड़ी factory में एसी मशीनें जो आधे से ज्यादा काम अपनें आप ही कर दें. एसी मशीनें मानव जीवन को काफी हद तक प्रभावित करती हैं.

लेकिन इस पोस्ट का मुख्य मकसद यह था की आप जानें की Artificial Intelligence क्या है? और यह कैसे काम करता है. उम्मीद है की आप यह अच्छी तरह से समझ गये होंगे की What is Artificial Intelligence in Hindi?

Similar Posts

Leave a Reply