दोस्तों कुछ दिन पहले हमनें एक Post लिखी थी, की Digital Marketing क्या है? जिसमें हमनें Email Marketing के बारे में बात की थी. आज के इस Article में हम Email Marketing के बारे में विस्तार से जानेंगे, की Email Marketing क्या है?, और Email Marketing कैसे करें?

अपनें product या Service की Marketing करनें के लिये, कोई Company या Organization कई अलग – अलग तरीकों का इस्तेमाल करती है. जिसमें कुछ traditional तरीके होते हैं, और कुछ digital तरीके.

Email Marketing, Digital Marketing का एक Part है. जिसका इस्तेमाल अपनें Product की marketing के लिए किया जाता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जा सके.

Also, Read

Social Media Marketing क्या है?

Best Blogging Platform

Google Adsense क्या है?

Email Marketing क्या है?

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की Email Marketing क्या है? मतलब Email के माध्यम से Marketing करना. तो चलिये पहले इन दोनों शब्दों को जान लेते हैं.

Email क्या है? — Email का मतलब है Electronic Mail. मतलब किसी संदेस को Electronic तरीके से किसी के पास पहुँचाना (Electronic से यहाँ मतलब Internet से है).

जब Internet का इस्तेमाल करके किसी संदेस को लोगों तक पहुँचाया जाता है तो इसे Email कहते है.

Marketing क्या है? किसी Product या Service का Promotion करना Marketing है.

Email Marketing क्या है? — किसी Product या Services को Promote करनें के लिए जब उस Product/Service की Marketing Email के माध्यम से की जाती है, तो इसे Email marketing कहा जाता है. जो की Digital Marketing का Part है.

साधारण तौर पर हम किसी को email भेजनें के लिए One-by-One Mail भेजते हैं. लेकिन Email Marketing में ऐसा नहीं होता, यहाँ पर हमें बहोत सारे Emails की जरूरत होती है. जिसके लिए पहले Email List create करनी पडती है, जिन्हें हम email भेज सकें.

उदाहरण के तौर पर अगर देखे तो आपनें कई Blog में एक Subscribe का form देखा होगा. जिसमें आपको Email के साथ Subscribe करनें को कहा जाता है. और अगर आप किसी e-Commerce website से कुछ खरीदते हो तो आपको पहले उस Website में Sign Up करना पड़ता है.

अगर आप Subscribe या Sign Up करते हो तो आपको उस Blog या Website के Email आनें शुरू हो जाते है.

Email Marketing के प्रकार [Type of Email Marketing in Hindi]

जब भी Email Marketing की जाती है तो उसके मुख्य दो उद्देश्य होते हैं. पहला Company का Promotion करना, या कोई Offer आनें पर Update भेजना. दूसरा Traffic और Lead generate करना.

जिसके लिए कई प्रकार से Email Marketing की जाती है.

Email Newsletter

Newsletter का इस्तेमाल promotional messages, important account information, और product updates जैसे Email भेजनें में किया जाता है. यह एक magazine की तरह का होता है, जिसे आप अपनीं audience को भेजते है.

Newsletter का इस्तेमाल किसी Brand की पहचान बनानें और awareness बढानें के लिए किया जाता है.

और आसन शब्दों में समझें, तो अगर आप किसी e-Commerce website से कोई Product खरीदते हैं, तो कुछ समय के बाद जब भी उस Website में कोई Offer आता है तो आपको Email आनें शुरू हो जाते है. ऐसा अक्सर amazon, Flipkart, और Swiggy जैसे Website में आपने देखा होगा.

Drip Emails

Drip को Behavioral Emails के नाम से भी जानते हैं. यहाँ लोगों के behaviour के अनुसार Email भेजे जाते हैं. जैसे अगर आपको किसी Compeny की तरफ से कोई Email आता है. और आप उस Email को open करते हो तो आपको एक दूसरा Email भेजा जायेगा.

अगर आप उस Email को Open नहीं करते हैं, तो आपको एक Reminder भेजा जायेगा. यहाँ पर लोगों को एक Series में Email भेजे जाते हैं. जहाँ पर यह देखा जाता है की Customer आपके Product में कितनी दिलचस्पी लेता है.

एसा अक्सर Educational Website में देखने को मिलता है. जैसे की अगर आपनें किसी Educational Website में sign Up किया हो, या कोई Form भरते समय अपना email fill किया हो. तो आपको वहाँ से mails आते रहेंगे.

Transactional Email

Transactional Email में कोई Customer अपना Email अपनी मर्जी से देता है. जैसे की आप किसी Blog या e-Commerce website में Subscribe या sign Up का form देखते है.

अगर कोई उस Blog के Update जानना चाहता है, या e-Commerce website के order, shipping और return/exchange जैसे notification पाना चाहता है.

तो Sign Up करके ये सारी Information प्राप्त कर सकता है. इस प्रकार के Email को Transactional Email कहते हैं.

Email Marketing कैसे करें?

Email Marketing kaise kare

 

अब सावल यह आता है, की Email marketing कैसे करें? तो इसके लिए आपके पास कुछ basic Knowledge के साथ कुछ Tool होनें चाहिए. जिनकी मदद से आप Email marketing कर सकते हैं.

चलिये इनके बारे में जानते हैं. की आखिर वो क्या है जिससे Email Marketing की जा सकती है?

1. Active Email list

Email marketing शुरू करनें के लिए सबसे पहले आपके पास एक Email list होनी चाहिए. जिन्हें आप mail भेज सकें. और अपनें Product या Service के बारे में बता सकें.

इसके लिए अगर आप एक Blogger हैं तो आप अपनें Blog में एक Subscribe का Button लगा सकते हैं. जहाँ से अगर कोई आपके Blog में दिलचस्पी लेता है, तो आपको Subscribe कर सकता है.

इसके लिए WordPress में आपको बहोत से Plugin मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

दूसरा तरीका है की आप किसी company से Email List buy कर सकते हैं. एसी बहोत सी Companys हैं जो Email List बेंचती हैं.

2. Select Service Provider

Email Marketing के लिए जो दूसरी Requirement है, वह है Service Provider Select करनें की. आप जो Email list Create करते हैं, उन सभी को आप एक – एक करके Email नहीं भेज सकते.

इसमें उन सभी को Bulk में Email भेजनें और भेजे गये mails को Track करनें के लिए Service Provider की जरूरत होती है. इसके लिए कुछ Popular Service Provider हैं जो Email Marketing के लिए campaign चलानें की Service Provide करतीं हैं.

3. Select Email Template

आप जो Mail लोगों को भेजते हैं. वह थोडा attractive भी दिखनी चाहिए. जिसके लिए प्रत्येक Service Provider आपको कुछ template उपलब्ध कराते हैं.

जिसमें कुछ Paid और कुछ Free Template होती हैं. आप अपनी requirement के हिसाब से कोई Template चुन सकते हैं और उसे Customize कर सकते हैं.

4. Add Email Text

अगर आपनें किसी Blog या Shopping Website की तरफ से आये Emails में देखा होगा की उन Mail में Signup, किसी Product का Purchase Link, Image और Text design देखनें को मिलते हैं.

इसी तरह से आपको भी करना है. की आप अपनें Customor को क्या भेजना चाहते हैं. आप जो भी Mails भेजना चाहते हैं वह लिख सकते हैं.

5. Send Email

Email campaign को Setup करनें के बाद Bulk में Email Send करनें के लिए Email List को submit करना होता है. और फिर आप उन सभी को Mail भेज सकते हैं जिनके Emails आपके पास है. और अपनें Product को Promote कर सकते हैं.

और इसके अवाला आप अपनें Email को Track कर सकते हैं. की आपके mail. को कितनें लोंगो नें Open किया और आपको Traffic कहाँ से मिला.

Email Marketing के फायदे क्या हैं?

Email Marketing एक एसा तरीका है अपनें Business को Promote करनें का जिसमें कम खर्च करके ज्यादा Benefit प्राप्त किया जा सकता है. आप उन लोगों तक अपनें Product या Services को पहुंचा सकते हैं जिन्हें आप जानते भी नहीं हैं.

  • आप अपनें Blog या Website में कम खर्च में बहुत सारा Traffic बढ़ा सकते हैं.
  • अपनें Product को Sale करा सकते है.
  • इसे करना बहोत आसन है. शिर्फ कुछ Tools की मदद से Email Marketing की जा सकती है.
  • आप Retargeting कर सकते हैं.

दोस्तों email Marketing अपनें Blog में Traffic बढानें और Affiliate Marketing के लिए बहोत ही फायदे मंद है. इसकी मदद से आप अपनें Starting Business को बहोत ही आसानी से Grow कर सकते हैं

उम्मीद करता हूँ की आप Email Marketing क्या है? इसके बारे में अच्छी तरह से समझ गये होंगे. अगर कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके पूंछ सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply