paytm Kyc kaise kare

Paytm नें हमारे Online transaction को काफी आसन कर दिया है. अब जिन लोगों के पास Debit Card या Net Banking की सुविधा उपलब्ध नहीं है. तो वे Paytm Wallet का इस्तेमाल करके Online Transaction कर सकते हैं. लेकिन Paytm की कुछ खास सुविधाओं का फायदा लेनें के लिए जैसे की (Paytm VIP Customer) जैसी सुविधाओं के लिए KYC की जरूरत होती है. तो अगर आप भी Paytm KYC के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं. की KYC क्या है, और Paytm KYC Kaise Kare? तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगी.

नमस्कार दोस्तों मैं Rajendra Verma आपके लिए एक और खास पोस्ट लेकर आया हूँ. जिसमें आपको Paytm KYC के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की KYC क्या है?

KYC क्या है? (What is KYC in Hindi)

KYC मतलब की Know Your Customer इतना पढकर आप इसका हिंदी मतलब तो निकाल ही सकते हैं. KYC का इस्तेमाल वित्त्यीय संस्थाओं जैसे की Bank, Financial company, में किया जाता हैं.

ये संस्थायें KYC का इस्तेमाल अपनें Customer की पहचान और उसका Address Verification करनें के लिए करते हैं. जिसके बाद ये संस्थायें Customer को अपनीं सेवाएं देती हैं.

भारत सरकार के द्वारा KYC verification के लिये Customer के पास Voter ID, PAN Card, Passport, Driving License, NREGA Card में से कोई Documents होना चाहिए लेकिन इसके Verification के लिए Aaadhar Card (आधार कार्ड) को सबसे महत्वपूर्ण Document माना है. लेकिन अगर आपके पास Aadhar Card नहीं है तो आप बाकि दुसरे Document में से किसी को चुन सकते हैं.

KYC के प्रकार (Type of KYC in Hindi)

Paytm अपनें समस्त ग्राहकों को केवल एक Click में Transaction करनें की सुविधा देता है. जिसके लिए ने Paytm Payments Bank नें Paytm Wallet की सेवा शुरू की है. यह सेवा RBI द्वारा शासित है.

Paytm Wallet सेवा दो प्रकार की है. RBI guideline के अनुसार Paytm ग्राहक को Wallet सेवाओं को शुरू और इस्तेमाल करनें के लिए इन दोनों में से किसी एक KYC को पूरा करनें की आवश्यकता है.

Minimum KYC

Minimum KYC Wallet का उपयोग 24 Months (दो साल) के लिए वैध है. 24 Months तक Paytm ग्राहक अपनें Paytm Wallet का उपयोग आंशिक रूप से कर सकता है. और इसके साथ जो भी Paytm accept करते हैं Minimum KYC के माध्यम से उन्हें भुगतान किया जा सकता है.

  • minimum KYC में क्या किया जा सकता है. 
  1. 12 Million से भी ज्यादा Paytm स्वीकार करनें वाले व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है.
  2. किसी भी app या website में Online Payment किया जा सकता है.
  3. Maintain balance up to ₹10,000 per month.
  • minimum KYC में क्या नहीं किया जा सकता है.
  1. आप अपनें Friend के Wallet में Money Transfer नहीं कर सकते है.
  2. किसी Bank में Money Transfer नहीं किया जा सकता.
  3. इसमें 1,00,000 तक का Balance नहीं रखा जा सकता.
  4. Saving accountनहीं खोला जा सकता.

Full KYC

अगर आप 24 Months से ज्यादा Paytm Wallet का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसके लिए Full KYC करा सकते है. इस सुविधा के माध्यम से Paytm Wallet की सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है. और साथ ही किसी भी Paytm User को पैसे Transfer किये जा सकते हैं.

  • Full KYC में क्या किया जा सकता है. 
  1. इसमें भी 12 Million से भी ज्यादा Paytm स्वीकार करनें वाले व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है.
  2. किसी भी app या website में भी Online Payment किया जा सकता है.
  3. ₹1,00,000 तक का Balance रखा जा सकता है.
  4. इस Wallet से खर्च करनें की कोई सीमा नहीं है.
  5. किसी भी Bank account और Wallet में Money Transfer किया जा सकता.
  6. Full KYC करनें पर आप Paytm Payment Bank में Saving account खोल सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ की यहाँ तक आप समझ गये होंगे की KYC क्या है?, KYC के कितनें प्रकार हैं?, उनके क्या क्या लाभ हैं? चलिए अब बात करते हैं की Paytm KYC Kaise Kare?

Also Read,

Paytm KYC कैसे करें?

तो दोस्तों Paytm KYC करनें के लिए सबसे पहले आपको अपनें Smart Phone में Google Play store से Paytm app को download कर लेना है. और उसमें अपना account create कर लेना है. account कैसे create करना है? यह बहोत ही आसान है आप इतनें तो समझदार हैं ही. अगर आपका Paytm account पहले से ही बना हुआ है तो आप सीधे Log in करें.

KYC के लिए कैसे apply करना है, इस post में हम दोनों के बारे में बात करेंगे तो चलिए बात करते हैं की Paytm KYC कैसे करें?

१. Log in होनें के बाद आपको ऊपर Profile Icon में Click करना है. जिसके बाद कुछ और Option खुल जायेंगे जहाँ पर अगर आपनें अपनी Paytm KYC नहीं की हुयी है, तो एक पीले रंग का Icon देखनें को मिलेगा.

Paytm kyc kaise kare

जिसमें फिर से एक बार अपनें Profile Icon में क्लिक करना है.

2. इसके बाद आपको QR Code देखनें को मिलेगा जहाँ पर आपको Active Now पर Click करना है. Click करनें के बाद आप एक New पेज ओपन हो जायेगा.

Paytm kyc kaise kare

३. यहाँ पर आपको एकबार फिरसे Upgrade Your Account Now पर Click करना है.

Paytm kyc kaise kare

४. यहाँ पर आपको full KYC करनें के लिए ३ option देखनें को मिलेंगे. पहले में आप Video KYC कर सकते है मतलब live Video Chat के माध्यम से.

दुसरे में आप किसी नजदीकी KTC Stor में जाकर Paytm KYC करा सकते हैं.

और तीसरे तरीके में आप Doorsetup service के माध्यम से KYC करा सकते हैं. जिसके लिए आपको कुछ Charge भी देना पड सकता है.

घर से ही KYC करनें के लिए आपको Video KYC में Click करना है. जिसके बाद आपको अपना आधार नम्बर डालनें को कहा जायेगा. (ध्यान रहे आधार कार्ड Mobile Number से link होना चाहिए) अगर आपका आधार मोबाइल से लिंक नहीं है तो आपका Paytm KYC नहीं होगा.

आधार नम्बर डालनें के बाद आपके मोबाइल में एक OTP भेजा जायेगा जिसे आपको डालना होगा. और आपकी जो भी  Information होगी वह अपनें आप लेली जाएगी. और आप Video call के माध्यम से KYC करा सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आप समझ गये होंगे की Paytm kyc kaise kare?, KYC क्या है?, और यह कितनें प्रकार की होती है? अगर आपका कोई सवाल है तो Comment में जरूर पूंछे Post अच्छी लगी तो इसे Share करें. धन्यवाद.

 

Leave a Reply