WordPress Install कैसे करें? इसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं. लेकिन अब बारी हैं WordPress Install करनें के बाद WordPress की Setting कैसे करें? यह एक Beginner के लिए काफी महत्वपूर्ण Question हो सकता है, की WordPress ki setting kaise kare?

अक्सर नये Blogger को इसके बारे में ज्यादा पता नही होता और वे WordPress की Default Setting का ही इस्तेमाल करते हैं. जो की SEO Friendly नहीं है.

WordPress को Install करनें के बाद WordPress की कुछ Important Setting करना जरूरी होता है. जिससे आपका ब्लॉग SEO और User Friendly हो सके.

तो चलिए जानते हैं की WordPress की Setting कैसे करे?

WordPress Install करनें के बाद Important setting.

wordpress ki setting kaise kare

आप जब भी WordPress Install करते हैं तो आपको WordPress की तरफ से कुछ Default Setting देखनें को मिलती है. लेकिन आपको इन Setting को Change करना होता है. तो चलिए जानते है वे कौन सी Important Setting है जिन्हें करना जरूरी है?

WordPress से Default Post और Page को Delete करें.

WordPress Install करनें के बाद आपको कुछ Default Post और Page देखनें को मिलते हैं. जिनका कोई काम नहीं रहता तो सबसे पहले आप अपनें Blog से इन Post और Page को Delete कर दे.

इसके लिये आपको अपनें WordPress Dashboard में login करनें के बाद Post > All Posts में Click करना है. जहाँ पर आपको “Hello World” नाम की Default Post देखनें को मिलेगी. Trash पर Click करके इस Post को Delete कर दें.

ठीक इसी तरह से Default page को Delete करनें के लिए Pages > All Pages पर click करके “Sample Page” को भी Delete करनें के लिए Trash पर Click करें.

General Settings

यहाँ पर आपको Setting > General में Click करना है. जहाँ पर आपको WordPress की कुछ Setting करनी होगी.

wordpress-setting-kaise-kare

1. Site Title और Tagline बदलें

यह Option आपको General Setting में सबसे पहले ही मिल जायेगा. अगर आपनें WordPress Install करते वक्त अपनें Blog का Title और Tagline Set नही किया तो आप यहाँ से Site Title और Tagline Chang कर सकते हैं.

2. Administration Email Address

Administration Email Address में admin का वही Email होता है जिसमें कोई आपको आपके Blog या Website के Contact Us page से संपर्क करता हैं.

3. Users Registration को Disable या Enable करें

यहाँ पर आपको दो Option देखनें को मिलते हैं.

  • Membership अगर आप अपनें ब्लॉग में अकेले Work करते हैं तो आप Anyone can register को Untick रहनें दें. लेकिन अगर आपके Blog में आपके अलावा कोई और भी Work करता है तो आप यहाँ पर tick mark लगा दें.
  • New User Default Role – जो भी आपकी Site में Login करते हैं उनका आपकी Site में क्या Role होगा उसके अनुसार आप चुन सकते हैं. यहाँ पर आपको कई Option देखनें को मिलते है. लेकिन किसी को भी administrator न चुनें वर्ना वह आपके ब्लॉग में बदलाव कर सकता है.

4. Timezone Set करें.

आपका Post scheduled सही Time पर Publish हो, इसके लिए आपको अपना Local Timezone Set करना होगा. जिससे जब भी आप कोई नई Post Publish करेंगे तो जो भी Post scheduled होगा वह आपकी Country के Time के अनुसार Show करेगा.

यहाँ से WordPress की General Setting का काम खत्म होता है. तो Save Changes में Click करके Save करदें.

Writing Settings

अब आपको Setting > writing में Click करना है. जहाँ पर WordPress की केवल एक Setting Impotent है. जो की आपको Update Services के नाम से देखनें को मिलेगी. इसके अंदर WordPress की Ping List को Update करना होगा.

1. WordPress Ping List Update करें.

WordPress Ping Setting

जब आप WordPress Install करते हैं तो by default आपको केवल एक Ping Service देखनें को मिलती है. लेकिन आप यहाँ पर एक से ज्यादा Ping Service जोड़ सकते हैं.

आप इस Ping List को अपने Blog में Use कर सकते हैं.

http://blogsearch.google.com/ping/RPC2
http://bblog.com/ping.php
http://bitacoras.net/ping
http://blog.goo.ne.jp/XMLRPC
http://blogdb.jp/xmlrpc
http://blogmatcher.com/u.php
http://bulkfeeds.net/rpc
http://coreblog.org/ping/
http://mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatt
http://www.lasermemory.com/lsrpc/
http://ping.blo.gs/
http://ping.bloggers.jp/rpc/
http://ping.feedburner.com
http://ping.rootblog.com/rpc.php
http://pingoat.com/goat/RPC2
http://rpc.blogbuzzmachine.com/RPC2
http://rpc.blogrolling.com/pinger/
http://rpc.pingomatic.com
http://rpc.weblogs.com/RPC2
http://topicexchange.com/RPC2
http://trackback.bakeinu.jp/bakeping.php
http://www.bitacoles.net/ping.php
http://www.blogoole.com/ping/
http://www.blogpeople.net/servlet/weblogUpdates
http://www.blogshares.com/rpc.php
http://www.blogsnow.com/ping
http://www.blogstreet.com/xrbin/xmlrpc.cgi
http://www.mod-pubsub.org/kn_apps/blogchatter/ping.php
http://www.newsisfree.com/RPCCloud
http://www.newsisfree.com/xmlrpctest.php
http://www.snipsnap.org/RPC2
http://www.weblogues.com/RPC/
http://xmlrpc.blogg.de

Ping List, Google या किसी दुसरे Search Engine में आपके content को fast indexing करनें का मदद करते हैं. इसके लिए Setting > Writing > Update Service में जाना है.

Ping List Update करनें के लिए उपर दी गयी Ping List को Copy करके Update Service में Paste करनें के बाद Save कर दें.

Reading Settings

Reading Setting करनें के लिए Setting > Reading > में Click करें.

WordPress की setting कैसे करें

1. अपनें Blog का Home Page Set करें.

यहाँ पर आपको सबसे पहले Your homepage displays का Option देखनें को मिलेगा. जिसमें अगर आप अपनें Homepage में Latest Post दिखना चाहते हैं, तो Your latest posts को Select करें.

और अगर आपनें कोई और Home Page Crate कर रखा है जैसा की SwipeForHype का homepage है, तो A static page (select below) को Select करें.

जिसमें दो Option हैं Homepage और Posts page

Homepage में आपको अपने homepage को Select करना है. और posts Page के लिए एक Page create करके Select करना होगा जिसमें आपकी सभी Post उस Page में मिलेंगी.

2. Blog pages में Posts की संख्या चुनें

  • Blog pages show at most –आप अपनें Blog Page या Latest Post में एक Page कितनी Post दिखाना चाहते हैं. उनकी संख्या यहाँ से निर्धारित कर सकते हैं.
  • Syndication feeds show the most recent – इसी तरह से एक बार में दिखनें वाले items की संख्या को भी set करें.

WordPress Discussion और Comment Settings

यहाँ पर सबसे पहले Setting > Discussion में click करना है.

WordPress Discussion Setting

ऊपर दिए गये Screenshot को follow करके आप Discussion Setting कर सकते हैं.

Permalink Settings

Permalink Setting आपके Blog के SEO के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इसकी Setting के लिए Setting > Permalink क्लिक करें जहाँ आपको कुछ Option देखनें को मिलेंगे. जैसा की Image में दिखाई दे रहा है.

wordpress ki setting kaise kare

आपके Blog Post का Address User को किस तरह से दिखाई दे आप यहाँ से सेट कर सकते हैं. जब आप WordPress install करते हैं तो आपके blog का जो भी Address है वह कुछ इस तरह से दिखाई देगा. https://www.yourdomain/p=123 जो की न तो SEO friendly है और न ही User Friendly.

यहाँ पर आप Post name को Select करके Save करदें. जिससे आपकी Blog Post के address में Keyword भी आनें लगेगा. जो SEO के लिए भी Important है.

WordPress Blog के लिए Important Page Create करें.

आप चाहे कोई Blog बना रहे हो या Website अगर आप चाहते हैं की वह Search engine में rank करे, या आपको Google Adsense से approval मिल जाये, तो इसके लिए आपको ये 5 Page जरूर Create करनें होगे. (About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Conditions और Sitemap)

Note – Sitemap को आप तभी Submit करें जब आपनें अपनें ब्लॉग में 20 – 25 Post Publish कर दी हों.

WordPress के लिए Theme Install करें.

WordPress में आपको बहोत सी Free Theme मिल जाती है जिससे आप अपनें Blog को बेहतर look देनें के साथ SEO Optimize भी कर सकते हैं. यहाँ पर मैनें कुछ WordPress Themes की List बनाई हैं. जो आपको एक बेहतर Theme Search करनें में मदद करेगी.

Install Important Plugin

WordPress की यही तो खास बात है की यहाँ पर आपको बहोत से Plugin free मिल जाते है जिससे आप अपनें Blog को बेहतर कर सकते हैं. और SEO भी कर सकते हैं. यहाँ पर मैं आपको कुछ WordPress Plugin के बारे में बता देता हूँ जो आपके blog के लिए जरूरी हैं.

SEO Plugins – अपनें Blog को Google जैसे Search Engine में Rank करानें के लिए आपको एक SEO Plugin की जरूरत होगी. जिसके लिए आप Yoast SEO, All in One SEO Pack, और Rank Math में किसी एक Plugin को Install कर सकते हैं.

मैं अपनें Blog में Yoast SEO का Use करता हूँ. इस Plugin की खास बात यह है की ये अपनें Free Version में भी काफी feature उपलब्ध करा देता है.

Contact Form – जब आप अपनें Blog में Contact Us का Page Create करते हैं तो अपना Contact Form बनानें के लिए एक plugin की जरूरत होगी जिसके लिए Contact form 7, WPForms सबसे Best हैं.

Image Optimizer आप जब भी कोई Post लिखते हैं तो उसमें Image का Use जरूर करते हैं. जिसमें अगर आप Image की Quality को कम नहीं करते तो आपके Blog का Loading Time बढ़ जाता है. और अगर Image की Quality को कम करके Upload करते हैं तो वह User Friendly नहीं होती.

तो एसी स्थिति में Heavy Image को Compression और Optimization के लिए आप WP Smush को Use कर सकते हैं.

Cache Plugin Cache Plugin के लिये आप W3 Total Cache Plugin का use कर सकते हैं. यह Plugin आपके Blog से Cache files को हटानें में मदद करता है. और आपके Blog या Website को Speed को Improve करता है. इसके अलावा आप WP Super Cache का भी Use कर सकते हैं.

WordPress की Setting करनें के लिए ये कुछ Important Plugins थे जो आपके Blog के लिए जरूरी थे.

अपनें WordPress Blog को Search Console के साथ Connect करें

जब तक आप अपनें Blog को किसी Search Console में Submit नहीं करेंगे तब तक Google या कोई भी Search engine आपके Blog को Search करनें पर नहीं दिखायेगा. फिर चाहे आप WordPress Use कर रहे हों या कोई और Blogging Platform. तो अपनें Blog/Website को Search engine के साथ connect जरूर करें.

WordPress Blog को Google Search Console में कैसे Submit करें? यह जाननें के लिये आप दिए गये Link पर click करके पढ़ सकते हैं.

Blog को Google Analytics से Connect करें.

आपके Blog में Traffic कितना से आ रहा है, किस Country से आ रहा है, और किस Platform से (Social Media, Organic, Referral) आ रहा हैं. ये सारी details जाननें के लिए आपको अपनें Blog को Google Analytics के साथ Connect करना होगा.

WordPress Blog को CDN के साथ Connect करें.

CDN या Content Delivery Networks एक एसी Service हैं जो आपके Blog या Website के Performance को बेहतर करता हैं और Loading Time को भी कम कर देता है.

यह कुछ इस तरीके से काम करता हैं की आपके Blog या Website की एक Cache File को अपनें Server में Store कर लेगा. और जब कोई User आपके Blog को कहीं से ओपन करेगा तो यह उस User के निकटतम Server तक आपकी Site की Cache File को पहुंचा देगा. जिससे आपकी साईट जल्दी Open हो जाएगी.

अपनें Blog को CDN से Connect करनें के लिए आप CloudFlare का Use कर सकते हैं.

Site Identity Setting

Site Identity से मतलब अपनें Blog में Logo, Favicon Icon, Site Title, Site Tagline Setup करना है. Favicon Icon किसी Site के Address के साथ दिखाई देता हैं. ये सभी Setting करनें के लिए आपको Appearance > Customize में Click करनें के बाद Left Side में Site Identity का Option मिल जायेगा.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों इस Post में आपको कुछ सीखनें को जरूर मिला होगा. और WordPress की Setting कैसे करें ? इस सवाल का जवाब भी आपको मिल गया होगा. अगर आपका कोई सुझाव या सलाह है तो Comment जरूर करे. . . . धन्यवाद.

Similar Posts

Leave a Reply